हर चीज़ की एक प्रोसेस होती है जैसा की आप जानते ही होंगे वैसे ही अगर आप अपनी ज़िंदगी में सफल होना चाहते है तो उसके पीछे आपको एक निश्चित प्रोसेस को follow करना होता है जिसके आधार पर आप एक कामयाब इंसान बन पाते है पर वही आपको कुछ उन बातो का भी ध्यान रखना होता है जो आपको कामयाब इंसान बनने के लिए नहीं करनी चाहिए।

हाला की हर कोई सिर्फ इसी टॉपिक पे बात करते है की सफल होने के लिए किन चीज़ो को फॉलो करना होता है और वे इन चीज़ो से अनजान रह जाते है जो उन्हें नहीं करनी चाहिए तो इस आर्टिकल में हम इसी टॉपिक को कवर करने वाले है basically हम जानने वाले है की सफल होने के लिए आपको किन चीज़ो को नहीं करना चाहिए ताकि आप सही डायरेक्शन में चल सके और सफल हो सके |

यह भी पढ़े: जानिए अमीर होने के लिए सबसे जरुरी चीज़ के बारे में

पूर्वाग्रहों

अमीर और सफल लोगों में पूर्वाग्रह नहीं होते। दूसरे शब्दों में, वे स्वाभाविक रूप से खुले विचारों वाले होते हैं। यह उन्हें उन अवसरों को देखने की अनुमति देता है जिन्हें अन्य लोग अनदेखा करते हैं। उदाहरण के लिए, 1960 के दशक में बहुत सारे व्यवसायी द्वितीय विश्व युद्ध के कारण जर्मनी और जापान के साथ व्यापार नहीं करना चाहते थे। लेकिन सबसे प्रमुख और बुद्धिमान उद्यमियों ने भविष्य का पूर्वाभास किया और अपने पूर्वाग्रहों पर विजय प्राप्त की। इसलिए, 1980 के दशक में अमेरिका जर्मनी और जापान के साथ सफलतापूर्वक व्यापार कर रहा था क्योंकि स्मार्ट व्यवसायियों ने अतीत को अतीत में रहने देना पसंद किया है।

अभिमान

सफल लोग अभिमानी होने का जोखिम नहीं उठा सकते। इसके विपरीत, वे बुद्धिमान और व्यापक रूप से शिक्षित हैं। व्यवसाय करना केवल कुछ विशिष्ट अनुशासन नहीं है। यह विविध हितों के लिए बहुत मदद करता है। सफल लोग कुछ ऐसी भाषाएं जानते हैं जो उन्हें दुनिया भर में अपने भागीदारों से बिना बिचौलियों के बात करने की अनुमति देती हैं। वे खुद को सांस्कृतिक रूप से शिक्षित करने के लिए यात्रा करना पसंद करते हैं। वे सभी बहुत होशियार हैं और कला जानते हैं। उदाहरण के लिए, वैन गॉग या एंडी वारहोल की अधिकांश पेंटिंग कौन खरीदता है? सफल लोग, बिल्कुल।

झगड़े

व्यापार के लिए कोई भी संघर्ष बुरा है। अमीर और सफल लोग शांतिपूर्ण परिस्थितियों को पसंद करते हैं और बातचीत करना पसंद करते हैं। समझौता करने की संभावना हमेशा रहती है। व्यापार अच्छा होता है जब सब खुश होते हैं। इसलिए, अमीर लोगों के चरित्र में लड़ने की यह स्वाभाविक प्रवृत्ति अनुपस्थित है। वे लड़ाई के लिए बातचीत और संघर्ष के लिए शांति पसंद करते हैं। विरोधियों के साथ भी इनका दोस्ताना व्यवहार होता है। सच में, आप अपने विरोधियों से बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं। इसलिए एक महान प्राचीन विचारक ने कहा था कि यदि आप किसी को जीत नहीं सकते तो उसे अपना मित्र बना लें।

डर

यदि आप सफल होना चाहते हैं तो आपको डरना नहीं चाहिए। अमीर और सफल लोग दुनिया के नेता हैं। वे अज्ञात से डरते नहीं हैं और वे समस्याओं को संभाल सकते हैं। जब दूसरे पीछे हटते हैं तो नेता आगे बढ़ते हैं। और उन्हें इसके लिए सम्मान मिलता है जिससे दूसरे लोग उनका अनुसरण करते हैं। भय विष के समान है। यह आपको पीछे रखता है और आपको आगे बढ़ने से रोकता है। इसलिए अमीर लोग जोखिम लेने से नहीं डरते। व्यापार जोखिम लेने के बारे में है और जिसे डर है वह जोखिम नहीं उठा सकता। इसके विपरीत, साहस आपको आगे बढ़ाता है और आपको आगे की संभावनाओं का पता लगाने देता है। निडर होने के लिए ताकत, प्रेरणा और उत्साह चाहिए। लेकिन निश्चित रूप से इससे बहुत कुछ हासिल करना है।

व्यक्तिगत समस्याएं

आपके निजी जीवन में समस्याएं आपको अपने व्यवसाय पर पूरा ध्यान देने से रोकती हैं। अधिकांश सफल लोगों ने अपनी व्यक्तिगत समस्याओं को अतीत में छोड़ दिया। वे खुशी-खुशी विवाहित हैं या अकेले संतुष्ट हैं। किसी भी तरह से, उन्हें करियर और परिवार के बीच चुनाव करने की ज़रूरत नहीं है। उनमें से अधिकांश इन दोनों को प्रभावी ढंग से जोड़ते हैं और उन्हें परस्पर एक दूसरे का समर्थन करते हैं।

अंतिम शब्द

इस आर्टिकल में हमने टॉप ५ ऐसी चीज़ो के बारे में जाना जो की सफल होने के लिए आपको avoid करनी है और मुझे उम्मीद है की इस बात से आप वाकिब होंगे की जिन चीज़ो का यहाँ ज़िक्र किया गया है वे आप अपने ज़िंदगी में कही न कही इन चीज़ो से गुज़र रहे होंगे तो अब आपकी बारी है की आप इन चीज़ो को कैसे अपनी ज़िंदगी से हटाते है।

उम्मीद करता हु दोस्तों इस आर्टिकल में बताई गयी जानकारी आपके लिए मददगार साबित हुई होगी पर अगर आपके इससे सम्भंदित और कोई भी सवाल है तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है|

और पढ़े:-

Write A Comment